आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए ? 12 Ways

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए ? 12 Ways , क्या मैं आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकता हूं?, बिना पढ़े लिखे पैसा कैसे कमाए?,1000 रुपए रोज कैसे कमाए?,पैसे कमाने के कौन कौन से हैं?क्या हम लाइक से पैसे कमा सकते हैं?

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है फिर से एक बार हमारे नए ब्लॉग पोस्ट में दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए हिंदी में आर्टिकल लिखें और पैसे कमाए हम समझेंगे कि आर्टिकल राइटिंग क्या है आर्टिकल राइटिंग कैसे लिखें और एक बेहतरीन आर्टिकल लिखने के नियम क्या होते हैं और आर्टिकल राइटिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं जो कि बहुत जरूरी सवाल है सभी सवाल के जवाब हम आपको इस लेख में दे देंगे।

दोस्तों आज का हमारा यह जो ब्लॉक है कि आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए इसमें हम पूरी की पूरी जानकारी सिर्फ आर्टिकल राइटिंग के बारे में ही देने वालों हम आपको बताएंगे कि आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने के कितने तरीके होते हैं और साथ ही साथ हम आपको और भी जानकारी देंगे जैसे कि आर्टिकल राइटिंग के विषय से कितनी जानकारी जुड़ी हुई है

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए  12 Ways
आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए 12 Ways

क्या क्या हो सकता है क्या-क्या आर्टिकल राइटिंग में आ सकता है वह सारी जानकारी हम लोग के द्वारा आपको देने वाले हैं तो आप से निवेदन है आप लोग को कृपया ध्यान से पढ़ें।

अगर आप हमारा लेख पूरा एंड तक ध्यान से पढ़ते हैं तो इसके बाद आपको आर्टिकल राइटिंग से या ब्लॉगिंग के विषय से जुड़ी हुई कोई भी जानकारी लेने के लिए कहीं भी और जाने की जरूरत नहीं है अगर आप घर बैठे भी पैसे कमाना चाहे तो भी आप आर्टिकल राइटिंग से कमा सकते हैं और भी बहुत सारे ऐसे रास्ते हैं जिनकी वजह से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं जो कि हमारे इस वेबसाइट पर आप जाएंगे होम पेज में तो अलग-अलग आपको सारे के सारे रास्ते दिख जाएंगे।

  • Youtube वरून पैसे कसे कमवायचे 6 सोप्पे मार्ग , how to earn money from youtube in marathi
  • Subscriber badhane wala app, 1 दिन में 1000 सब्सक्राइबर्स हिंदी में
  • Mahila loan 2023 हिंदी में
  • BYAJ PAR PAISE CHAHIYE,1 min me express loan

Table of Contents

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों अगर आप इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो आपको आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने के हजारों नहीं बोलूंगा लाखों तरीके मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमा सके लेकिन हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप घर बैठे मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तब तो आपको बेहद आसानी हो जाएगी लेकिन अगर नहीं है तो आप मोबाइल से भी आर्टिकल राइटिंग लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

1.खुद का ब्लॉग शुरू करके पैसे कमाए

जी हां दोस्तों अगर आप आर्टिकल लिखने में माहिर हैं तो बहुत सारे रास्ते हैं पैसे कमाने के लिए लेकिन मैं चाहूंगा भले ही आप धीरे-धीरे आपकी कमाई बढ़े लेकिन आप अगर खुद के लिए आर्टिकल लिखते हैं तो फिर उससे बढ़िया कमाई आगे जाकर कोई हो ही नहीं सकती इसके लिए आपको सिर्फ एक वेबसाइट बनानी होगी और आपको यह तय करना होगा कि आप किस विषय में माहिर है जिस विषय में आप माहिर उसमें से कोई भी एक नहीं चुन ले या तो कोई माइक्रो नीच चुन ले।

और इस न्यूज़ पर आप अपना आर्टिकल लिखकर पोस्ट करते रहें मैं आपको फिर से बता देता हूं कि अगर आप दूसरों के लिए आर्टिकल लिखते हैं और आपका आर्टिकल अच्छा रहेगा तो आप जैसे ही उनको आर्टिकल भेजेंगे वैसे आपकी कमाई शुरू हो जाती है लेकिन अगर आप खुद के लिए आर्टिकल लिख रहे हैं तो इसमें आपको एक अच्छी खासी कमाई होने के लिए बहुत सारा वक्त लगेगा लेकिन वह वक्त सिर्फ एक बार के लिए ही लगेगा।

खुद के ब्लॉक बनाने के लिए अगर आपको कुछ बिजनेस के बारे में या ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में या चाहे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में फाइनेंस के बारे में अपना करियर के बारे में या फिटनेस के बारे में या फूड के बारे में किसी भी चीज के बारे में आप आर्टिकल लिख सकते घर बैठे ही उसको करना है मोबाइल से आप कर ही सकते हैं लेकिन अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो आपको बहुत आसानी मिलती है

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए 12 Ways
आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए 12 Ways

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए ? 12 Ways

लेकिन उसके लिए सबसे जरूरी चीज यही है कि आपको कंटिन्यू असली एवरीडे 3 महीनों तक पोस्ट डालनी होगी तब जाकर आप इस फील्ड में 100% successfull हो सकते हैं।

और अगर आपके ब्लॉगिंग एक बार चल गई आपकी वेबसाइट पर ट्राफिक आना शुरू हो गया तो आप महीने के सिर्फ दो या तीन आर्टिकल ही पोस्ट करेंगे तो भी वह आर्टिकल आपको बहुत इनकम दे सकते हैं मैं कहूंगा आप एक बार गूगल का अप्रूवल मिलने के बाद महीने के 3 से 5 आर्टिकल डालिए लेकिन ऐसा नहीं किसी पार्टी का डालकर छोड़ दिया आर्टिकल पर 10 दिन मेहनत करके एक आर्टिकल बनाओ और फिर वह ऐसा होना चाहिए

कि जैसे ही आपने पोस्ट किया वह सीधा गूगल सर्च में सबसे ऊपर चला जाए आपको सिर्फ उसके लिए क्वांटिटी और क्वालिटी यह दोनों को बेहतर रखना है और कोशिश करनी है कि अपने ब्लॉग पर और कहने ट्राफिक ही आए।

एक बार अगर यह शुरू हो गया तो फिर आप ब्लॉक की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमा सकते हैं एड का प्रमोशन कर सकते और भी बहुत सारी चीज को उसे करके आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं आपकी खुद की साइड में आप ऐड की मदद से पैसे कमाते हैं और मैंने जो ऊपर आपको तरीके बताए हैं उन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं आप बेहद पैसे कमा सकते हैं दोस्तों।

लेकिन साथ ही साथ जहां भी पैसा है वहां कंपटीशन तो है तो ब्लागिंग में भी अब कंपटीशन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है और लोगों को बढ़िया से बढ़िया कांटेक्ट चाहिए और बढ़िया कंटेंट लिखने वाले लोग भी मौजूद है आपको एक बात का सीधा ध्यान रखना होगा कि आपका लेख सीधा टॉपिक पर होना चाहिए

और उसमें कोई भी फालतू की जानकारी ना हो साथ ही आपको अपने लेख में बहुत ही अच्छे फोटोस या वीडियो इमेज डालने होंगे जिसकी वजह से आपका आर्टिकल आपका ब्लॉक जो है वह अच्छा दिखे क्योंकि आपने जानकारी कैसे लिखी है वह लोग बाद में चेक करते हैं पहले आपका ब्लॉक कैसा दिखता है वह देखते हैं लोग।

2.दूसरों के ब्लॉक पर लिखकर पैसे कमाए।

दोस्तों अगर आपको लगता है कि ब्लागिंग में कंपटीशन ज्यादा है और जिसकी वजह से आप इसमें रैंक करने में बहुत समय लगेगा या आप नहीं कर पाओगे लेकिन आपके अंदर लिखने का टैलेंट है तो आप दूसरों के लिए कंटेंट लिखिए आप दूसरों के लिए आर्टिकल लिखिए बहुत सारे ऐसे वेबसाइट के ओनर है जो पर दिन कंटेंट नहीं लिख सकते हैं लेकिन उनके वेबसाइट अच्छा खासा चल रहा है कुछ ऐसे भी है जिनको अच्छे से लिखना नहीं आ रहा है लेकिन उनके वेबसाइट अच्छा सा चल रहा है तो आप उनके लिए लिख कर दे सकते हैं और बहुत सारे ऐसे लोग हैं कंटेंट राइटर का तलाश भी कर रहे हैं।

जो कि उनके लिए कम कर सके लेकिन यह काम करने के लिए भी आपके अंदर टैलेंट होना चाहिए और टैलेंट के साथ-साथ डिसिप्लिन तो हर जगह जरूरत है क्योंकि इसके लिए आपको हर दिन पोस्ट करना पड़ता है और यह काम हर किसी के बस का नहीं है दोस्त जरूरी नहीं है कि आप हर दिन पोस्ट करें कहीं लोग ऐसे भी हैं जिनको आप जब कंटेंट देंगे तब पैसे मिलते हैं तो आप अपने हिसाब से भी कम कर सकते हैं।

हम आपको कुछ वेबसाइट के नाम भी बताएंगे जहां पर लोग कंटेंट खरीदने आते हैं लोग कंटेंट बेचने भी आते हैं आपको वेबसाइट के ओनर को आपका सैंपल सेंड करना है ताकि उन्हें यह समझ आए कि आपकी स्किल कैसी है आप कैसा लिख सकते हैं उनकी साइट के लिए आप कैसे आर्टिकल लिखेंगे यह तरीका बहुत ज्यादा जरूरी है तो उसमें आपको किसी भी चीज के लिए पैसे नहीं देने पड़ते आपको बस उनका जिस हिसाब का वेबसाइट है उसे हिसाब के कंटेंट लिख कर देने हैं और सीधे-सीधे पैसे कमाने हैं।

3. Quara पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए।

दोस्तों Quora को कौन नहीं जानता एक बहुत ही पॉपुलर बहुत ही फेमस प्लेटफार्म जो हर किसी के सवाल का जवाब देता है और यह जवाब आप मैं हम लोगों में से ही देते हैं और जो भी यह जवाब देते हैं वह बहुत सारे पैसे भी कमाते हैं Quora पर बहुत सारी भाषाएं अवेलेबल है यहां पर आप हिंदी भाषा में भी बहुत लोग मुफ्त में आर्टिकल लिखते हैं और पब्लिश कर देते हैं जिसकी वजह से भी बाद में पैसे कमाते हैं अगर आपके पास एक साइड है और वहां पर अपने आर्टिकल पोस्ट करते हैं तो आप Quora पर ब्लॉक पोस्ट या आर्टिकल पोस्ट करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं

जैसे आप Quora पर लोगों करेंगे तो वहां पर कहीं सारे सवाल मिल जाते हैं जिनमें से आपको जिन सवाल के जवाब सही से आते हैं उनके सवाल के जवाब लिख दीजिए साथ ही पूरा जवाब कभी ना लिखें आधा जवाब लिखें और नीचे अपना उसे पोस्ट का लिंक दे दे जो उनके सवाल का जवाब हो सकता है फिर उसकी वजह से लोग आपके लिंक पर क्लिक करेंगे और सीधे आपकी वेबसाइट पर आ जाएंगे और ऐडसेंस की वजह से आपको कमाई होगी।

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए 12 Ways
आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए 12 Ways

जैसे जैसे लोग गौरा से आपके लिंग को क्लिक करके आप की वेबसाइट पर आते रहेंगे वैसे आप की रैंकिंग बढ़ती रहेगी और आपकी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन में भी जल्दी से आ जाएगी आपको ऑर्गेनिक ट्राफिक भी मिल जाएगा उसकी वजह से ब्लॉगिंग से एफिलिएट मार्केटिंग सेलिंग से और आर्टिकल राइटिंग बहुत सारे पैसे कमा पाएंगे।

और सबसे बढ़िया ऑप्शन Quora पर Earning प्रोग्राम भी होता है अगर आपको वह मिल जाए तो उसकी मदद से भी आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन वह मिलेगा आपको तब जब आप हर दिन लोगों के पूछे गए सवाल के जवाब देंगे कुछ ना कुछ कंट्रीब्यूशन देते रहना पड़ता है अगर आप हर दिन कोर पर Available रहकर लोगों के जवाब देते रहेंगे तो वह ऑप्शन भी आपको मिल जाता है।

4. Blogger.com पर आर्टिकल लिख के पैसे कमाए ?

Blogger.com गूगल की ही एक सर्विस है, जिस पर आप फ्री में अपनी खुद की blogging वेबसाइट बनाकर आर्टिकल लिख सकते हैं और गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और ब्लॉगिंग की मदद से बहुत से लोग हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं। इसी वजह से अगर आपका आर्टिकल राइटिंग में इंटरेस्ट है, तो आप blogger.com की साइट पर जाकर ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हैं और घर बैठकर पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन यहां पर आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और अपने आर्टिकल्स में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी की SEO का ध्यान रखना पड़ता है, तभी आप गूगल में ज्यादा ऊपर रैंक करेंगे। जिसकी वजह से आपके लेख पर ज्यादा से ज्यादा लोग आएंगे और ऑर्गेनिक ट्राफिक बढ़ेगा। 

ट्राफिक बढ़ने का एक और फायदा यह भी है, कि ज्यादा से ज्यादा लोग गूगल ऐडसेंस की तरफ से डाले गए ऐड को देखेंगे और आप ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। तो ऐसे में अगर आप अपना खुद का आर्टिकल लिख कर पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए blogger.com एक बेहतरीन जरिया है। 

  • duniya ki sabse sasti currency,sabse sasti currency 10 Countries
  • grand shopsy mela, Shopsy mela 2
  • paisa kaise milega free me roj 2500
  • online 3 patti real money app
  • google se paise kaise kamaye ( 1 lakh mahina )

5. Guest पोस्ट करके पैसे कमाए

गेस्ट पोस्ट का इस्तेमाल आजकल बहुत से लोग करने लगे हैं और गेस्ट पोस्टिंग का मतलब होता है कि आप किसी दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट पर अपने आर्टिकल को पब्लिश करते हैं, जिसके लिए आप उस वेबसाइट के मालिक से पैसे लेते हैं और अगर आपके पास कोई ऐसा लेख है, तो आप अपने आर्टिकल के लिए एक मुफ्त में बैंक लिंक भी कमा सकते हैं और शुरुआत में फ्री में भी एक आर्टिकल दे सकते हैं। 

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए ? 12 Ways

इस चीज के अलावा हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको अपने ब्लॉग में रोजाना क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करना होगा और जैसे ही आपके पास गूगल की मदद से ट्रैफिक आने लगेगा, तो आप ऐडसेंस की मदद से पैसा कमाना शुरू कर देंगे। इसी वजह से आपको केवल उन्हीं आर्टिकल्स पर ही ध्यान नहीं देना होगा जो आप गेस्ट पोस्ट की तौर पर दूसरे ब्लॉगर्स की वेबसाइट पर डालेंगे। 

बल्कि आपको खुद के Blog पर डाले हुए आर्टिकल्स को भी बेहतर करना होगा, ताकि जब आपके ब्लॉग पर लोग आएं, तो उन्हें आपकी साइट पर valuable content दिखे और आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकें। 

6. Paid आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

बहुत सी ऐसी कंपनियां और वेबसाइट्स हैं, जिन्हें blogging या फिर आर्टिकल लिखने या आर्टिकल राइटिंग के बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं है, जिन्हें यह नही पता कि seo फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखें या फिर सर्च इंजन पर ज्यादा ऊपर रैंक कैसे करें, तो ऐसे में वह बेहतरीन राइटर्स को ढूंढती हैं।

जो उनकी कंपनी से जुड़े हुए Blog के ऊपर पैड आर्टिकल या फिर पैड ब्लॉगिंग कर सकते हैं और यह काम करने के लिए आपके पास experience होना बहुत ज्यादा जरूरी है, तभी वह कंपनी आपको जान जल्दी हायर कर लेगी और आप पैड आर्टिकल्स लिख कर पैसा कमाना शुरू कर देंगे।

7. Freelancing वेबसाइट (फाइबर, अपवर्क) पर अपनी Services देकर पैसे कमाए

अगर आप blogging या आर्टिकल राइटिंग में केवल पार्ट टाइम जॉब ढूंढ रहे हैं, तो आप फाइबर और अपवर्क जैसे ही कई फ्रीलांसिंग वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं और लेख लिख कर लोगों को अपनी सर्विसेज दे सकते हैं और अपने हिसाब से उनसे वैसे भी मांग सकते हैं। फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स एक genuine साइट होती है, जिस पर आप कई तरह की सर्विसेज दी जाती हैं। 

जैसे कि लोगो डिजाइन, वेबसाइट डेवलपमेंट, कंटेंट (आर्टिकल) राइटिंग, आदि इस gig को आप फाइबर जैसी वेबसाइट पर ढूंढ सकते हैं, जो कि लोगों द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट होते हैं। जिनको पूरा करने के लिए आप उन्हें अपने हिसाब से डेडलाइन दे सकते हैं और उसी हिसाब से उनसे पैसा भी मांग सकते हैं।

8. News कंपनी के लिए आर्टिकल लिखें और पैसे कमाए

जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि आजकल हर बिजनेस और कंपनी ऑनलाइन आ गई है, तो ऐसे में न्यूज़ चैनल कहां पीछे रहने वाले हैं और कई न्यूज़ चैनल हैं, जिनके पास कंटेंट राइटिंग के लिए बहुत कम लोग हैं और वह नए टैलेंट की खोज में रहते हैं, तो ऐसे में अगर आपके पास आर्टिकल राइटिंग में टैलेंट है।

तो आप बहुत आसानी से न्यूज़ चैनल्स के लिए कंटेंट लिख सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन यहां पर आपको इस चीज का बहुत ध्यान रखना होगा कि न्यूज़ चैनल के लिए कंटेंट राइटिंग करने के लिए आपके पास लेखन में अच्छा खासा अनुभव होना चाहिए और न्यूज़ चैनल की वेबसाइट पर आर्टिकल लिखने की खास बात यह है कि आपको केवल शॉर्ट आर्टिकल या लेख लिखने पड़ते हैं।

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए 12 Ways
आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए 12 Ways

न्यूज की वेबसाइट आपसे बड़े-बड़े आर्टिकल नहीं मांगते हैं, इन वेबसाइट्स पर शॉर्ट आर्टिकल ज्यादा चलते हैं, तो अगर आप छोटे आर्टिकल्स लिखना पसंद करते हैं और आपके पास blogging में एक्सपीरियंस है, तो आप न्यूज़ वेबसाइट के लिए लोकल न्यूज़ कवर कर सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए ? 12 Ways , क्या मैं आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकता हूं?, बिना पढ़े लिखे पैसा कैसे कमाए?,1000 रुपए रोज कैसे कमाए?,पैसे कमाने के कौन कौन से हैं?क्या हम लाइक से पैसे कमा सकते हैं?

9. Writers या Top के Bloggers के साथ काम करके पैसे कमाए

कई बार professional writers या फिर बड़े-बड़े ब्लॉगर्स अपने आर्टिकल से जुड़ी हुई दिक्कतों को मिटाने के लिए लोगों को हायर करते हैं और वह लोग उनका काम बहुत आसान कर देते हैं। क्योंकि वह अपने लिखे गए आर्टिकल को भी चेक करवाना चाहते हैं और यह देखना चाहते हैं कि इस आर्टिकल में कोई दिक्कत तो नहीं है और ना ही कोई ग्रामर की मिस्टेक हो। 

ताकि वह इस आर्टिकल को पोस्ट कर सकें और उस काम के लिए वह आपको अच्छा खासा अमाउंट देने को तैयार रहते हैं, अगर आपके पास आर्टिकल राइटिंग और ब्लॉगिंग से जुड़ी हुई बढ़िया जानकारी या information है, तो आप प्रोफेशनल ब्लॉगर्स या राइटर्स के साथ जुड़कर उनका काम आसान कर सकते हैं और साथ ही में एक बड़ा अमाउंट भी कमा सकते हैं।

10. eBook लिखकर पैसे कमाए

अगर आप में आर्टिकल या लेख लिखने का हुनर है, तो आप अपने इस टैलेंट को एक ईबुक में बदल सकते हैं, फिर उस ebook को Google Play booksAmazon Kindle, आदि प्लेटफार्म पर डाल सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। हालाकि एक ईबुक बनाने में आर्टिकल लिखने के मुकाबले ज्यादा टाइम लगता है और ज्यादा मेहनत भी करनी पड़ती है और बनाने के बाद आपको marketing भी करनी पड़ती है। 

फिर अगर आपकी बुक लोगों को दिखना शुरू हो जाती है, तो आप घर बैठे-बैठे passive income बना सकते हैं और आपकी नींद में या फिर सोते समय आपकी बुक बिकती रहेगी और आप पैसा कमाते रहेंगे। तो अगर आप लिखने में एक माहिर इंसान हैं और पैसिव इनकम बनाना चाहते हैं, तो आप  बुक राइटिंग कर सकते हैं।

उसके बाद उस eBook को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पब्लिश करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसी वजह से अगर आप यह करना चाहते हैं, तो आपको इस काम में बिल्कुल देरी नहीं करनी चाहिए और आज ही अपनी ईबुक लिखनी शुरू कर देनी चाहिए। कई बार लोग ईबुक लिखकर पब्लिश कर देते हैं, लेकिन उसकी मार्केटिंग ढंग से नहीं करते है।

तो ऐसे में आपको एक कहावत का ध्यान रखना होगा कि “जो दिखता है वही बिकता है” इसी वजह से अपनी इबुक की ढंग से मार्केटिंग कीजिए और फिर उसका reward पाइए।

11. UC Browser और NewsDog पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

आप में ऐसे बहुत से लोग यूसी ब्राउजर और न्यूज़ डॉग का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी है कि आप यूसी ब्राउजर और न्यूजडॉग दोनों पर ही आर्टिकल लिख कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, कई बार हम यूसी ब्राउज़र खोलते हैं और वहां पर हमें कई आर्टिकल्स दिखते हैं।

लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि यूसी ब्राउज़र और न्यूजडॉग भी लोगों द्वारा आर्टिकल राइटिंग करवाते हैं और उसके बदले में उन्हें अच्छा खासा अमाउंट भी देते हैं। इसी वजह से अगर आप में भी आर्टिकल राइटिंग का ‘talent’ है, तो आपको केवल यूसी ब्राउजर या  न्यूज़डॉग पर जाकर अकाउंट बनाना होगा।

उसके बाद वह जो भी वह टॉपिक आपको देंगे, आपको उसके ऊपर आर्टिकल लिखना होगा और फिर आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। 

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा की आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर ब्लॉगिंग करके या आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का तरीका क्या होता है, लेकिन आर्टिकल राइटिंग आखिर क्या होती है।

आर्टिकल राइटिंग क्या है?

Article writing या आर्टिकल लिखना एक कला है, जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी टॉपिक या विषय के बारे में विस्तार में जानकारी दे सकते हैं और वह टॉपिक या विषय फाइनेंस, करियर, हेल्थ, फूड, फैशन आदि से जुड़ा हुआ हो सकता है। तो ऐसे में सबसे पहले आपको यह देखना पड़ता है कि आप ब्लॉगिंग करने से पहले किस niche या विषय के बारे में लिखना चाहते हैं और आपको उस क्षेत्र में अच्छी खासी नॉलेज होना भी बहुत ज्यादा जरूरी है।

जिसकी मदद से आप एक बेहतरीन आर्टिकल बना सकते हैं और फिर उसकी मदद से पैसा भी कमा सकते हैं। हर इंसान के पास किसी ना किसी क्षेत्र में जानकारी होती है, चाहे वह फिल्मी दुनिया की हो या फिर फाइनेंस। आपके पास भी किसी ना किसी टॉपिक से जुड़ी हुई जानकारी होगी, जिसको आप अपने आर्टिकल में या फिर लेख में लिख सकते हैं। 

ऐसे में आपको देखना होगा कि आपका niche क्या है और आप किस तरीके के आर्टिकल्स लिखना चाहते हैं। क्योंकि आज के जमाने में कई टॉपिक पर आर्टिकल राइटिंग की जाती है और बहुत से लोग एक specific niche के बारे में ही लिखते हैं। क्योंकि जब  आप एक ही नीचे से जुड़े हुए आर्टिकल या लेख बनाते हैं।

तो आप उस फील्ड में बेहतरीन होते जाते हैं और धीरे-धीरे उसके एक expert बन जाते हैं और इसी काम को कंटेंट राइटिंग भी कहा जाता है। कंटेंट राइटिंग का मतलब होता है किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना और इस फील्ड में आज लाखों लोग काम कर रहे हैं और एक बढ़िया अमाउंट कमा रहे हैं। 

तो ऐसे में अगर आप में लिखने का हुनर या टैलेंट है, तो आप यह काम करके पैसा कमा सकते हैं वह भी अपने घर बैठे-बैठे, लेकिन एक आर्टिकल कैसे लिखा जाता है और आर्टिकल लिखने के नियम क्या होते हैं।

आर्टिकल कैसे लिखें? | How to Write an Article

चाहें आप किसी भी site या कंपनी के लिए आर्टिकल लिख रहे हों, आर्टिकल या लेख लिखने के कुछ नियम होते हैं। जिनके बारे में आपको पता होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, क्योंकि अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करेंगे। तो लोग उस विषय पर आपके आर्टिकल को पसंद नहीं करेंगे। आप पैड ट्रैफिक का इस्तेमाल करके या फिर दूसरे आर्टिकल्स के कीवर्ड अपने लेख में डालकर लोगों के मन में दिलचस्पी जगा सकते हैं।

लेकिन जब वह आर्टिकल पर क्लिक करेंगे और उन्हें वह जानकारी नहीं मिलेगी, जिसके लिए वह आपके लेख पर आए हैं। तो वह दोबारा आपकी साइट पर क्लिक भी नहीं करेंगे, तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके लिखा गया हर शब्द आपके विषय या टॉपिक से जुड़ा हुआ हो। मतलब की आपके लेख में लिखा गया वर्ड, main टॉपिक से जुड़ा होना चाहिए। 

तभी उसको लोग पढ़ना पसंद करेंगे और उसमें बताई गई जानकारी को सही सकेंगे और आप एक बेहतरीन कंटेंट राइटर या लेखक बन सकेंगे। लेकिन एक बढ़िया आर्टिकल लिखने से पहले आपको यह मालूम होना चाहिए की वह विषय क्या है, आपको उस विषय या टॉपिक से जुड़ी हुई सारी जानकारी होनी चाहिए और आपको ढंग से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल करना आना चाहिए।

तभी आप एक सक्सेसफुल राइटर बन सकेंगे और आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना होगा कि कोई भी आर्टिकल या लेख लिखने से पहले, आपको उस विषय या topic के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी है। तभी आप अपने रीडर्स को वह जानकारी दे सकेंगे वरना आपका सारा प्रयास खराब हो जाएगा और रीडर्स को आपका लेख पढ़ने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा।

लेकिन एक आर्टिकल को बेहतर बनाने के लिए, आप किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक बेहतरीन आर्टिकल लिखने के नियम क्या होते हैं? (5 तरीके)

चाहें आप आर्टिकल राइटिंग की दुनिया के नए खिलाड़ी हों या फिर आप पहले से ही यह काम कर रहे हों, पर आपको उतनी सफलता नही मिली हो। तो ऐसे में आपको इन पांच चीजों का ध्यान रखना चाहिए और फिर हमारा आपसे यह वादा है, कि आपको एक successful लेखक बनने से कोई नहीं रोक सकता।

1. रोचक, to the point, short टाइटल लिखें (Title) 

जब भी बात किसी बेहतरीन लेखक की आती है, तो सबसे पहले यह देखा जाता है कि वह अपने लेखों के टाइटल का क्या नाम देते हैं और वह नाम ऐसा होता है, जिसे पढ़ने के बाद ही  रीडर को यह पता चल जाता है कि वह लेख किस बारे में है। लेकिन उसके मन में एक सवाल उठ जाता है, जिसका जवाब पाने के लिए वह उस आर्टिकल या लेख पर क्लिक करता है। 

तो जब आप भी एक टाइटल बना रहे हों, तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका टाइटल देखकर ही लोग यह मन बना लेते हैं कि वह उस लेख को पढ़ेंगे या नहीं, Title आपके आर्टिकल या लेख का सबसे ज्यादा जरूरी भाग होता है, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपका टाइटल शॉर्ट और काम की बात पर हो।

लेकिन आपको उसमें सारी जानकारी नहीं देनी है। आपको पढ़ने वाले से एक सवाल पूछना है, जिसका जवाब पाने के लिए वह आपके लेख को पढ़ेंगे।

2. छोटे पैराग्राफ का इस्तेमाल कीजिए (Paragraph)

कई बार लोग बहुत बड़े-बड़े पैराग्राफ में अपने लेख को लिख देते हैं और फिर बाद में सोचते हैं कि उनके वेबसाइट पर ट्रैफिक क्यों नहीं बढ़ रहा है। क्योंकि जब से इंटरनेट आया है, तो लोगों की जिंदगी में distractions बहुत बढ़ गए हैं और आप के टाइटल को पढ़ते हुए लोगों के सामने चार चीजें और भी हैं।

तो ऐसे में अगर वह आपके लेख को पढ़ते हैं, तो वह तीन से चार पंक्ति के छोटे-छोटे पैराग्राफ ही पढ़ना चाहते हैं और जब वह 6 या 7 लाइन के पैराग्राफ देखते हैं, तो वह आपकी वेबसाइट को हटा देते हैं और आप Ad की मदद से पैसा नहीं कमा पाते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप छोटे पैराग्राफ का इस्तेमाल करें और कंटेंट को शॉट और टू द प्वाइंट बनाएं।

3. हेडिंग का सही उपयोग कीजिए (Heading)

हेडिंग कई प्रकार की होती हैं, लेकिन अब articles में केवल 4 हेडिंग इस्तेमाल की जाती है। जिन्हें चूरन H1, H2, H3 और H4 कहा जाता है, तो ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि आपके लेख के विषय से जुड़ा हुआ वह टॉपिक किस हेडिंग में आएगा और इसकी वजह से पढ़ने वाले को आपका लेख पढ़ने में सहायता मिलेगी और आपको यह ध्यान रखना होगा कि हेडिंग का इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

4. 1500 या उससे ज्यादा शब्दों का लेख लिखिए (Words) 

एक बेहतरीन आर्टिकल लिखने के लिए आपको पढ़ने वाले को सारी जानकारी देनी होगी और जब आप किसी विषय के बारे में आर्टिकल लिखेंगे या फिर लेख लिखेंगे तो आपको उसमें सारा कंटेंट लिखना होगा और उस विषय से जुड़ी हुई सारी बातों को readers तक पहुंचाना होगा चाहेगा, चाहें आर्टिकल 2 हजार वर्ड का बने या फिर 4 हजार शब्दों का।

जब आप कोई लेख लिखते हैं, तो आपको उसमें यह कोशिश करनी चाहिए कि पढ़ने वाले को आपका आर्टिकल या लेख पढ़ने के बाद कहीं और उस विषय के बारे में ढूंढने की जरूरत ना पड़े। 

5. चित्रों का इस्तेमाल कीजिए (Images) 

आप चित्रों के बिना अपने लेख को दिलचस्प नहीं बना सकते और जब तक आपके आर्टिकल में चित्र जुड़े नहीं होंगे, तब तक वह लोगों को उतना ज्यादा appealing (अपीलिंग) नहीं लगेगा। इसी वजह से आपको अपने विषय से जुड़े हुए चित्रों को डालना होगा और साथ ही में, उसमें थोड़ी बहुत editing भी करनी होगी।

ताकि वह आपके ब्लॉग से जुड़ा हुआ लगे और पढ़ने वाले को आपका आर्टिकल ज्यादा बेहतरीन लगे और साथ ही में आप ज्यादा पैसा कमा सकें। 

तो यह थे कंटेंट राइटिंग या फिर आर्टिकल राइटिंग के कुछ 5 गुण जो आपमें होने ही चाहिए, अगर आप एक बेहतरीन आर्टिकल लिखना चाहते हैं, एक सक्सेसफुल राइटर बनना चाहते हैं और आर्टिकल लिख कर पैसा कमाना चाहते हैं।

आर्टिकल राइटिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं? | Article Writing Income

जब बात आर्टिकल राइटिंग या लेख लिखकर पैसे कमाने की आती है, तो बात quality की आती है। 

क्या आप किसी भी विषय पर सबसे बढ़िया या बेहतरीन आर्टिकल लिख सकते हैं? क्या आप अपने articles में रीडर को सरल भाषा में सारी जानकारी दे सकते हैं? 

तो आप ब्लॉगिंग या फिर आर्टिकल राइटिंग से आसानी से महीने के 10 हजार से लेकर 50 हजार तक कमा सकते हैं और जैसे-जैसे आपकी क्वालिटी बढ़िया होती जाएगी, वैसे ही यह अमाउंट बढ़ता ही जाएगा। क्योंकि ब्लॉगिंग में कोई भी fixed अमाउंट नहीं होता है। अगर आपकी साइट पर महीने के हजारों रीडर्स आते हैं, तो आप एड्स और प्रमोशन की मदद से ही लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

इसी वजह से ब्लॉगिंग में आज बहुत ज्यादा कंपटीशन है और कई लोग आर्टिकल राइटिंग करके एक लाख से भी ज्यादा कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं, तो क्या आप आर्टिकल राइटिंग को अपना पैशन बनाने के लिए तैयार हैं?

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए ? 12 Ways , क्या मैं आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकता हूं?, बिना पढ़े लिखे पैसा कैसे कमाए?,1000 रुपए रोज कैसे कमाए?,पैसे कमाने के कौन कौन से हैं?क्या हम लाइक से पैसे कमा सकते हैं?

FAQs

आर्टिकल लिखना कैसे सीखें?

अगर आपको आर्टिकल लिखना या फिर राइटिंग करना नहीं आता है, तो आप अपना WordPress पर मुफ्त में एक साइट बना सकते हैं और वहां पर रोजाना आर्टिकल लिखने की practice कर सकते हैं।
जब आप इस कला में माहिर हो जाएंगे तो आप दूसरी वेबसाइट और लोगों के लिए आर्टिकल लिखकर या राइटिंग करके पैसा कमा सकेंगे, आप कई ब्लॉगिंग की कंपनियों द्वारा दी गई internships का इस्तेमाल करके भी आर्टिकल लिखना सीख सकते हैं, जैसे कि Work Freedom.

लेखन से कितनी कमाई कर सकते हैं?

लेखन या फिर आर्टिकल राइटिंग करके आप आसानी से महीने के 10 हजार से 15 हजार रुपए कमा सकते हैं और जब आप इस कला में माहिर या expert हो जाएंगे, तो आप लाखों में भी कमा सकते हैं और कई ब्लॉगर्स तो महीने के डेढ़ लाख से भी ज्यादा कमाते हैं। लेकिन उनकी वेबसाइट से कई रीडर्स जुड़े हुए होते हैं और साथ ही में उनके पास ब्लॉगिंग में बहुत ज्यादा अनुभव भी होता है।

आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाया जा सकता है? | क्या लेखक बन कर पैसे कमाए जा सकते हैं?

Article writing या आर्टिकल लिखकर कई तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं जैसे कि, फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स, गेस्ट पोस्ट, ब्लॉग बनाकर, आर्टिकल राइटिंग जॉब, आदि। इन सभी तरीकों से आप आर्टिकल या लेख लिखने के बाद पैसा कमा सकते हैं।